SUM , AUTOSUM FUNCTION IN MS EXCEL IN HINDI /

SUM,  AUTOSUM  फंक्शन का उपयोग MS EXCEL में।


#1.  AUTOSUM FUNCTION


SUM शब्द का हिंदी में शाब्दिक अर्थ होता है जोड़ना और AUTO का अर्थ होता है स्वतः , अतः यह फंक्शन अपने नाम के अनुसार ही कार्य भी करता है इस फंक्शन के द्वारा EXCEL SHEET  में किसी भी  दी हुई वैल्यू को स्वतः ही जोड़कर उसका योग निकाला जा सकता है। AUTO SUM FUNCTION की कार्यप्रणाली को निम्न चित्र मे ंसमझा जा सकता है।


उपर दिये गऐ चित्र के अनुसार AUTOSUM फंक्शन  HOME  मीनू के अंतर्गत आता है जिस भी CELL  में हमे TOTAL  चाहिए उस CELL को  सलेक्ट कर के जैसे ही AUTOSUM FUNCTION  वाले बटन पर क्लिक करेंगें आॅटोमैटिकली फाॅर्मुला अप्लाई होकर वैल्यू टोटल होकर स्क्रीन पर  प्रिंट हो जाऐगी। इस फंक्शन का लाभ यह है कि हमे वैल्यूज पर जोड़ लगाने के लिए अलग से किसी सुत्र को नहीं लगाना पड़ता है।
आॅटोसम के अलावा हम मैनुअली सुत्र लगा कर भी जोड़ कर सकते है। 




 FORMULA SYNTAX  #2.     

                                                 =SUM(CELL RANGE)


जैसे कि आप उपर दिये गऐ चित्र में देख सकते हैं।  = के चिन्ह के साथ हम SUM कीवर्ड लिखेंगें और फिर ब्रेकेट में अगर््यूमेंट के रूप मे CELL RANGE  को माउस की सहायता से सलेक्ट करके डालते ही ENTER कंुजी प्रेस करेंगें और जोड़ हो जाऐगी।


 FORMULA SYNTAX #3.               

 =CELL ADDRESS 1 + CELL ADDRESS 2 + CELL ADDRESS 3 



जैसा कि उपर syntax में दिखाया गया है , साथ ही एक्सल शीट के screenshot में भी दिखाया है कि किस तरह = लगाने के बाद हम केवल cell address सलेकट करते गऐ और + का चिन्ह दबाते गऐ और अंत में enter कुंजी दबाते ही total   screen पर प्रिंट हो जाऐगी।








Comments

Popular Posts